Sunday, June 6, 2010

रैंप से होकर जाता है बॉलीवुड का रास्ता


रैंप से बॉलीवुड तक का सफर तय करने की एक लंबी परंपरा बॉलीवुड में रही है। दीपिका पादुकोन, बिपाशा बसु, प्रियंका चोपड़ा, कैटरीना कैफ, करीना कपूर और प्रीति जिंटा से लेकर तमाम ऐसी सफल अभिनेत्रियां हैं, जिन्होंने रैंप से बॉलीवुड तक का सफर तय किया है। सन् 2007 में फराह खान की फिल्म ‘ओम शांति ओम’ से फिल्मों में आने वाली दीपिका ने अपने अब तक के करियर को बेहद खूबसूरती से संवारा है। इससे पहले भी तमाम ऐसी अभिनेत्रियां रही हैं,जिन्होंने रैंप से बॉलीवुड तक का सफर सफलतापूर्वक तय किया है।
सवाल उठता है कि रैंप चलने वाली मॉडल्स बॉलीवुड में क्यों सफल साबित होती हैं? फिल्म निर्माताओं का मानना है कि मॉडल्स का फिल्मों में प्रवेश एक फ्रैशनेस का अहसास तो कराता ही है, साथ ही वे ज्यादा प्रोफेशनल भी होती हैं। हालांकि एक लंबे समय तक यह धारणा बनी रही है कि मॉडल्स अच्छी अभिनेत्रियां साबित नहीं होतीं, लेकिन हर बार रैंप से फिल्मों में आई मॉडल्स ने इस धारणा को गलत साबित किया है। शायद यही वजह है कि इस साल भी अनेक मॉडल्स फिल्मों में डेब्यू करने जा रही हैं।
कुमार तौरानी अपनी अगली फिल्म ‘प्रिंस: इट्स शोटाइम’ में इंग्लैंड बेस्ड मॉडल अरुणा शील्ड्स को ब्रेक दे रहे हैं। अरुणा पैंटीन, एस्काडा और लक्स के लिए मॉडलिंग कर चुकी हैं। बोल्ड हैं और उन्हें बिकनी बॉडी के लिए परफेक्ट माना जाता है। मोनी कंगना दत्ता फिल्मों में आने से पहले ही काफी चर्चित हो चुकी हैं। मोंटे कालरे और तनिष्क ज्वैलरी के लिए विज्ञापन करने वाली मोनी का विदेशी लुक खासा पसंद किया गया है। संभवत: इसी वजह से संजय लीला भंसाली ने उन्हें अपनी फिल्म ‘गुजारिश’ में ब्रेक दिया है। मोनी कहती हैं, मेरे पास पिछले चार सालों से फिल्मों के प्रस्ताव आ रहे थे, लेकिन मैं अपने मॉडलिंग असाइनमेंट पूरा करने में बिजी थी। जब मेरे पास संजय लीला भंसाली का प्रस्ताव आया तो मैं मना नहीं कर पायी, क्योंकि वह मेरे पसंदीदा डायरेक्टर हैं।
लेकिन मोनी को रैंप की दूसरी मॉडल्स से कड़ी प्रतियोगिता का सामना करना पड़ेगा। टीना देसाई माडलिंग की दुनिया का एक और जाना-पहचाना नाम है, जो उन्हें टक्कर देने के लिए पूरी तरह तैयार हैं।टीना जायेद खान के साथ ‘शराफत गयी तेल लेने’ से डेब्यू कर रही हैं। टीना फेयर एंड लवली, हीरो होंडा, नेस्कैफे और सैमसंग के विज्ञापन कर रही हैं। उनका क्यूट और बबली लुक दर्शकों का दिल जीतने के लिए काफी है। इसके अलावा पूर्व मिस इंडिया वर्ल्ड 2008 पार्वती ओम्नाकुट्टम, मिस इंडिया अर्थ 2006 अमृता पटकी या मिस वर्ल्ड 2006 के अंतिम चरण तक पहुंची नताशा सूरी इस साल परदे पर आने वाले नये चेहरे होंगे और ये अपनी ही रैंप की साथियों को कड़ी टक्कर देंगी। टीना देसाई का मानना है कि मॉडलिंग के अपने प्रेशर हैं, लेकिन फिल्मी दुनिया में असुरक्षा है। टीना अनुपम खेर की एक अनाम फिल्म में भी काम कर रही हैं। दीपक तिजोरी की ‘भाग जॉनी’ में डेब्यू करने वाली नताशा सूरी कहती हैं, अभिनय मॉडलिंग का ही विस्तार है।
इसी विस्तार को और अघिक बल देंगी पार्वती ओम्नाकुट्ट्म, जो विशाल आर्यन की फिल्म ‘यूनाइटेड सिक्स’ से डेब्यू करेंगी। फिल्म जीवन के विभिन्न क्षेत्रों से आई छह लड़कियों की कहानी है, जो एक अजीब-सी स्थिति में एक दूसरे के करीब आ जाती हैं। पार्वती को अपनी इस फिल्म से बहुत उम्मीदें हैं। दूसरी मॉडल्स की आंखों में भी फिल्मी दुनिया पर राज करने का सपना तैर रहा होगा। और यह भी सच है कि इन मॉडल्स को उन अभिनेत्रियों के मुकाबले ज्यादा फायदा होता है, जो सीधे कैमरे के सामने से अपना करियर शुरू करती हैं। अब देखना है कि इन नयी मॉडल्स में से कौन दीपिका साबित है और कौन बिपाशा।

सुधांशु

No comments: